कोरोना के नए स्ट्रेन का सामान्य लक्षण हैं खांसी, थकान और गले में खराश, जानें क्या कहता है शोध

कोरोना के नए स्ट्रेन का सामान्य लक्षण हैं खांसी, थकान और गले में खराश, जानें क्या कहता है शोध

सेहतराग टीम

वैक्सीन आने के बाद कोरोना वायरस से लोग धीरे-धीरे उबर ही रहे थे कि ब्रिटेन से इसके नए स्ट्रेन की आने की खबर आ गई, जिससे लोगों को एक बार फिर से डर सताने लगा। ब्रिटेन में मिले नए स्ट्रेन से दुनिया मे कई लोग संक्रमित हुए हैं। वहीं भारत में भी सैंकड़ों लोगों को नया स्ट्रेन अपना शिकार बना चुका है। पिछले कई दिनों से यह सवाल उठ रहा है आखिर इस नए स्ट्रेन के लक्षण क्या हैं? ऑफिस फॉर नेशनल स्टैटिस्टिक्स के एक अध्ययन के मुताबिक, खांसी, थकान, गले में खराश और मांसपेशियों में दर्द ब्रिटेन के नए स्ट्रेन के 'अधिक सामान्य' लक्षण हो सकते हैं। यह अध्ययन इंग्लैंड में पॉजिटिव पाए गए है हजार लोगों के रैंडम (बेतरतीब) सैंपल पर आधारित है।

पढ़ें- अध्ययन: कोरोना से मौत का खतरा कम करता है ओमेगा-3 फैटी एसिड

चूंकि स्वाद और गंध की क्षमता का नुकसान भी कोरोना वायरस के लक्षण हैं, लेकिन अध्ययन के मुताबिक वायरस के नए स्वरूप के साथ लोगों के इससे प्रभावित होने की संभावना कम हो सकती है। हालांकि, यह अभी भी संक्रमण के तीन मुख्य लक्षणों में से एक है।

ब्रिटेन की नेशनल हेल्थ सर्विस ने शरीर का उच्च तापमान, लगातार खांसी, गंध या स्वाद की भावना में परिवर्तन या हानि को कोरोना के लक्षणों के रूप में सूचीबद्ध किया है। वायरस से संक्रमित अधिकांश लोगों में इनमें से कम से कम एक लक्षण तो दिखता ही है।

दरअसल, कोरोना के नए स्ट्रेन का संक्रमण पहली बार सितंबर 2020 में ब्रिटेन के केंट में पाया गया था। यह वायरस के पिछले रूप की तुलना में अधिक आसानी से फैलता है और अब तो पूरे ब्रिटेन में फैल चुका है, जिसकी वजह से वहां संक्रमण के मामलों में काफी उछाल आया है। हालांकि इसके कुछ प्रमाण तो हैं कि यह कोरोना के अन्य स्ट्रेन की तुलना में अधिक घातक हो सकता है, लेकिन अभी यह स्पष्ट रूप से कहने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं हैं।

कुल छह हजार लोगों पर यह अध्ययन किया गया था, जिसमें कोरोना के नए स्ट्रेन और पुराने स्ट्रेन दोनों से संक्रमित लोगों को शामिल किया गया था। इसमें यह पाया गया कि नए स्ट्रेन से संक्रमित कुल 3,500 लोगों में 35 फीसदी ने कहा कि उन्हें खांसी है, 32 फीसदी को थकान थी, 25 फीसदी को मांसपेशियों में दर्द था और 21.8 फीसदी लोगों के गले में खराश थी। वहीं, पुराने स्ट्रेन से संक्रमित कुल 2,500 लोगों में 28 फीसदी को खांसी थी, 29 फीसदी को थकान थी, 21 फीसदी को मांसपेशियों में दर्द था और 19 फीसदी लोगों के गले में खराश थी। 

अध्ययन में यह भी पाया गया कि नए स्ट्रेन से संक्रमित 16 फीसदी लोगों ने स्वाद की भावना खो दी थी जबकि 15 फीसदी ने गंध की अपनी भावना खो दी थी। यह पुराने स्ट्रेन (दोनों के लिए 18%) वाले लोगों की तुलना में थोड़ा कम था। अध्ययन में लोगों के दोनों समूहों में सिरदर्द, सांस लेने में तकलीफ, दस्त और उल्टी के स्तर में कोई अंतर नहीं पाया गया।

इसे भी पढ़ें-

जानिए, कोरोना और इसके नए स्ट्रेन से बच्चे कैसे प्रभावित होते हैं? जानें WHO एक्सपर्ट से

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।